जैसा कि में चर्चा की गई हैइस ब्लॉग श्रृंखला का एक भाग, संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा ऐतिहासिक निर्णयएल्स्टन मामले ने प्रभावी रूप से कॉलेजिएट एथलीटों के लिए अपने नाम, छवि और समानता ("शून्य") से लाभ का मार्ग प्रशस्त किया। जबकि कई राज्यों ने NIL को संबोधित करते हुए जल्दी से कानून बना दिया, यह देखा जाना बाकी है कि क्या और कैसे NIL को संघीय स्तर पर कानून बनाया जाएगा।

राज्य कानून को संबोधित करते हुए NIL

8 जुलाई, 2022 तक, 29 राज्यों ने कानून पारित कर दिया है या अन्यथा यह संबोधित करते हुए कि छात्र-एथलीट अपने नाम, छवि और समानता से कैसे लाभ उठा सकते हैं। उनमें से 24 ऐसे कानून वर्तमान में प्रभावी हैं[1] . जो अभी तक लागू नहीं हैं, वे जुलाई 2023 तक नवीनतम पर प्रभावी होंगे[2] . अतिरिक्त 10 राज्यों ने विधायी प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में वर्तमान में लंबित कानून का प्रस्ताव दिया है[3].

राज्य शून्य कानून कुछ सामान्य विशेषताओं को साझा करते हैं, विशेष रूप से छात्र-एथलीटों पर लगाए गए प्रतिबंधों के संदर्भ में। एक सामान्य प्रतिबंध अनुबंधों की अवधि को सीमित करता है; कई कानून यह प्रदान करते हैं कि अनुबंध की अवधि उस समय से आगे नहीं बढ़ सकती है जब एथलीट किसी विशेष संस्थान में कॉलेजिएट एथलेटिक्स में भाग लेता है।

एक अन्य सामान्य प्रतिबंध NIL गतिविधि को एथलेटिक प्रदर्शन से बंधे रहने से रोकता है; दूसरे शब्दों में, खिलाड़ी उन सौदों में प्रवेश नहीं कर सकते जो उनकी एथलेटिक भागीदारी या उपलब्धि पर निर्भर हैं। यह अनिवार्य रूप से पे-फॉर-प्ले पर एक कानूनी रोक है, जो एनसीएए द्वारा अपनी अंतरिम नीति में लगाए गए प्रतिबंधों में से एक है।

इसके अलावा, कई शून्य कानून संस्थानों को अपने छात्र-एथलीटों में प्रवेश करने वाले सौदों पर अपने स्वयं के स्कूल-विशिष्ट प्रतिबंध लगाने की छूट देते हैं। उदाहरण के लिए, स्कूलों को अपने नाम, छवि और समानता गतिविधि के लिए एथलीट के टीम लोगो के उपयोग को प्रतिबंधित करने की अनुमति देना। कम आम, कुछ कानून कुछ नाम रखने के लिए छात्र-एथलीटों को विशिष्ट उद्योगों, जैसे वयस्क मनोरंजन, शराब, तंबाकू और आग्नेयास्त्रों के साथ अनुबंध करने से प्रतिबंधित करते हैं। भले ही, अधिकांश शैक्षणिक संस्थान अपनी स्वयं की शून्य नीति के माध्यम से इस प्रकार के उद्योगों के साथ जुड़ने पर रोक लगाते हैं।

शून्य कानून नया है और आलोचना या चिंता के बिना नहीं है। उदाहरण के लिए, विभिन्न राज्यों में कई अलग-अलग कानूनों के साथ, कुछ कम प्रतिबंधात्मक हैं और यकीनन दूसरों की तुलना में अधिक छात्र-एथलीट-अनुकूल हैं। जैसे, एक सामान्य चिंता है कि एक विशेष राज्य का शून्य कानून इस बात का निर्धारक कारक हो सकता है कि क्या कोई छात्र-एथलीट उस राज्य के भीतर एक स्कूल में भाग लेने का फैसला करता है, यानी, एक छात्र राज्य के भीतर एक स्कूल में भाग लेने का विकल्प चुन सकता है। प्रतिबंधात्मक शून्य कानून।

अलबामा राज्य एक उदाहरण के रूप में कार्य करता है। अलबामा एक शून्य कानून पारित करने वाले पहले राज्यों में से एक था, और एनसीएए की अंतरिम नीति की शुरूआत से पहले ऐसा किया था, जो कई प्रत्याशित अत्यधिक प्रतिबंधात्मक होगा। अलबामा ने तदनुसार अपने राज्य के कानून को एनसीएए से अपेक्षा की तुलना में कम प्रतिबंधात्मक बनाने की मांग की। हालाँकि, ऐसा नहीं था, क्योंकि NCAA के NIL नियम अलबामा के NIL कानून की तुलना में अधिक लचीले थे। एक परिणाम के रूप में, अलबामा ने तब से अपने कानून को निरस्त कर दिया है और अब केवल एनसीएए की अंतरिम नीति का पालन करता है। अलबामा कानून को निरस्त करने के लिए बिल को प्रायोजित करने वाले प्रतिनिधि काइल साउथ के अनुसार, एनसीएए अंतरिम नीति की तुलना में सख्त एनआईएल कानून उन्हें भर्ती प्रक्रिया में नुकसान पहुंचाएगा।.

लुइसियाना, मिसिसिपी, मिसौरी, टेनेसी और दक्षिण कैरोलिना के सांसदों ने इसी तरह अलबामा की अगुवाई की है। इन राज्यों ने अपने प्रारंभिक शून्य कानूनों में या तो संशोधन किया है या उन्हें निलंबित कर दिया है। कई संशोधन एक संस्थागत भागीदारी निषेध को हटाते हैं जिसने स्कूलों को अपने कॉलेज-एथलीटों के लिए सौदों को सुविधाजनक बनाने में तीसरे पक्ष के साथ जुड़ने से रोक दिया था। इन राज्यों में कॉलेज के कोच और एथलेटिक अधिकारी अब अपने खिलाड़ियों के लिए शून्य गतिविधियों की खरीद में मदद करने के लिए तीसरे पक्ष के साथ काम कर सकते हैं, जिससे वे प्रभावी रूप से शून्य प्रक्रिया का हिस्सा बन सकते हैं।

NIL . को संबोधित करने वाला संघीय कानून

भर्ती प्रक्रिया में संभावित अनुचितता के संबंध में चिंताओं के कारण, एक समान संघीय कानून की मांग की गई है, जिसमें एनसीएए भी शामिल है, जिसमें एनआईएल के आसपास एक संघीय ढांचे की इच्छा व्यक्त की गई है।

एनसीएए के अध्यक्ष मार्क एम्मर्ट ने कांग्रेस के सामने गवाही दी कि "'कई चुनौतियाँ और संबंधित रुझान हैं। इन चिंताओं को, यदि जल्द ही संबोधित नहीं किया गया, तो उलटना बहुत मुश्किल हो सकता है'…। [टी] वह राज्य के कानूनों का 'पैचवर्क' देश भर में कॉलेज एथलीटों के लिए समान सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहता है और एक असमान खेल मैदान बनाता है"[4].

2019 के बाद से, आठ संघीय कानून पेश किए गए हैं, लेकिन किसी को भी पारित होने के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं मिला है। हालाँकि, सबसे हालिया NIL बिल बताता है कि किसी प्रकार के संघीय कानून को लागू करने में एक निरंतर रुचि मौजूद है। शौकिया एथलीट संरक्षण और मुआवजा अधिनियम फरवरी 2021 में कैनसस के सीनेटर मोरन द्वारा पेश किया गया था, और तब से इसे समिति के पास भेजा गया है। विशेष रूप से, बिल "[पी] एनसीएए, एथलेटिक सम्मेलनों या स्कूलों को एक शौकिया इंटरकॉलेजिएट एथलीट को अनुबंध में प्रवेश करने या कवर मुआवजा प्राप्त करने के आधार पर अयोग्य घोषित करने से रोकता है" शून्य अधिकारों के लिए। ऐसा कानून अभूतपूर्व होगा, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से एनसीएए और किसी भी प्राधिकरण के शैक्षणिक संस्थानों को उनकी शून्य गतिविधियों के आधार पर एक छात्र-एथलीट को "अपात्र" घोषित करने से रोक देगा। यह प्रभावी रूप से किसी भी बल को समाप्त कर देगा जो वर्तमान एनसीएए अंतरिम शून्य नीति है, इस मामले को काफी हद तक संघीय कानून तक छोड़ देता है।

इसके अतिरिक्त, समान विधि आयोग ("ULC") ने भी चर्चा में शामिल किया है। यूएलसी सदस्य "राज्य सरकारों के साथ-साथ कोलंबिया जिला, प्यूर्टो रिको और यूएस वर्जिन आइलैंड्स द्वारा नियुक्त वकीलों का अभ्यास कर रहे हैं, जहां एकरूपता वांछनीय और व्यावहारिक है।" एक महीने से भी कम समय के बादएल्स्टन सत्तारूढ़, यूएलसी ने यूनिफ़ॉर्म कॉलेज एथलीट नाम, छवि या समानता अधिनियम ("अधिनियम") का मसौदा तैयार किया। आज तक, इस अधिनियम को कोलंबिया जिले और विस्कॉन्सिन दोनों में एक बिल के रूप में पेश किया गया है।

जबकि कई राज्यों को जल्द से जल्द NIL कानून बनाने की जल्दी थीएल्स्टन कुछ लोगों को संदेह है कि क्या इन कानूनों में एकरूपता की कमी कॉलेज एथलेटिक्स में NIL की दुनिया के लिए अच्छा होगा। इन आलोचकों के बीच, एनसीएए ने अपनी चिंताओं को सबसे ज़ोर से व्यक्त करते हुए इस डर को व्यक्त किया है कि असंगत राज्य कानूनों के मिश्रण से अनिश्चितता होगी, अगर भर्ती प्रक्रिया में अनुचितता नहीं है। इस चिंता के बावजूद, अभी भी कोई संघीय कानून नहीं है और यह देखा जाना बाकी है कि क्या कोई पारित किया जाएगा।

इस ब्लॉग श्रृंखला के तीसरे और अंतिम भाग में उन तरीकों पर प्रकाश डाला जाएगा जिनमें स्कूलों, निगमों और कॉलेज के खिलाड़ियों ने खुद को शून्य स्थान में शामिल किया है।


[1]निम्नलिखित राज्यों ने NIL को संबोधित करते हुए कानून बनाया है जो वर्तमान में प्रभावी हैं: एरिज़ोना, अर्कांसस, कोलोराडो, कनेक्टिकट, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, इलिनोइस, केंटकी, लुइसियाना, मेन, मिसिसिपी, मिसौरी, नेब्रास्का, नेवादा, न्यू मैक्सिको, उत्तरी कैरोलिना, ओहियो, ओक्लाहोमा, ओरेगन, पेंसिल्वेनिया, दक्षिण कैरोलिना, टेनेसी, टेक्सास और वर्जीनिया।

[2] निम्नलिखित राज्यों ने NIL को संबोधित करते हुए कानून बनाया है जो अभी तक प्रभावी नहीं हैं, लेकिन जल्द ही होंगे: कैलिफ़ोर्निया (1 जनवरी, 2023), मैरीलैंड (1 जुलाई, 2023), मिशिगन (31 दिसंबर, 2022), और मोंटाना (जून) 1, 2023)। न्यू जर्सी एकमात्र अपवाद है; इसका कानून अगस्त 2025 में प्रभावी होगा।

[3]निम्नलिखित राज्यों ने NIL: डेलावेयर, आयोवा, कंसास, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, न्यूयॉर्क, रोड आइलैंड, वर्मोंट, वेस्ट वर्जीनिया और विस्कॉन्सिन को संबोधित करने वाले कानून का प्रस्ताव दिया है।

[4]मारिया कैरास्को,कॉलेज एथलीटों पर कांग्रेस का वजन उनके ब्रांड का लाभ उठाता है, इनसाइड हायर एड (1 अक्टूबर, 2021),https://www.insidehighered.com/news/2021/10/01/congress-holds-hearing-creating-federal-nil-law.