अब जबकि एक नियामक ढांचा मौजूद है, या तो एनसीएए की अंतरिम नीति के माध्यम से या इसके माध्यम सेइस ब्लॉग श्रृंखला के दूसरे पुनरावृत्ति में चर्चा किए गए विभिन्न राज्य कानूनों के बारे में , शैक्षणिक संस्थान और निजी संस्थाएं, जैसे कि पूर्व छात्र और कंपनियां, जल्दी से NIL स्पेस में शामिल हो गई हैं। हमारी तीन-भाग वाली ब्लॉग श्रृंखला की यह अंतिम पोस्ट कॉलेज एथलेटिक्स की दुनिया में इन संस्थाओं और व्यक्तियों ने NIL के साथ बातचीत करने के कुछ तरीकों की पड़ताल की है।

कैसे स्कूल और उनके एथलीट मिक्स में प्रवेश कर रहे हैं

यह स्वीकार करते हुए कि NIL सौदे अब भर्ती में एक महत्वपूर्ण कारक हैं और यह कि NIL यहाँ रहने के लिए है, स्कूल इस प्रक्रिया में शामिल हो रहे हैं। यह मुख्य रूप से दो तरीकों से पूरा किया जाता है: स्कूल-विशिष्ट शून्य नीतियों के माध्यम से, और शून्य विभागों के माध्यम से खिलाड़ियों को सुविधा और शिक्षित करने के उद्देश्य से।

स्कूल शून्य नीतियां

शैक्षणिक संस्थान एनसीएए की अंतरिम नीति और किसी भी लागू राज्य कानून के अलावा शासन करने के लिए अपनी स्वयं की शून्य नीतियां निर्धारित कर रहे हैं। इन नीतियों का मुख्य उद्देश्य किसी विशेष स्कूल की बौद्धिक संपदा की रक्षा करना है, जैसे ट्रेडमार्क, सेवा चिह्न, लोगो या प्रतीक। उदाहरण के लिए, कई संस्थागत शून्य नियम खिलाड़ियों को स्कूल के संकेत वाले परिधान पहने हुए फोटो या वीडियो में दिखाई देने से रोकते हैं। जहां राज्य के कानून ऐसा नहीं करते हैं, वहां कई स्कूल नीतियां खिलाड़ियों को शराब और तंबाकू जैसे विशेष उद्योगों में शून्य गतिविधि में शामिल होने से रोकती हैं।

शून्य विभाग और भागीदारी

कई संस्थानों ने अपने खिलाड़ियों को नए NIL परिदृश्य को समझने, नेविगेट करने और सफल होने में मदद करने के लिए NIL विभाग स्थापित किए हैं। उदाहरण के लिए, ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी इस आंदोलन में सबसे आगे है और इसे "एज टीम" के रूप में संदर्भित किया गया है। इस टीम का लक्ष्य "एक आंतरिक सलाहकार समूह के रूप में सेवा करना है, जिसके सदस्य छात्र-एथलीटों को पहुंच और संसाधनों के साथ NIL के अवसरों का सफलतापूर्वक पीछा करने में सहायता कर सकते हैं। एज टीम शून्य प्रक्रिया में सहायता के लिए कंपनियों और ब्रांडों के साथ काम कर सकती है, और इसमें बदलते दिशानिर्देशों और कानूनों की निगरानी और अनुकूलन करने का लचीलापन भी होगा।

लगभग सभी ओहायो राज्य के विश्वविद्यालय खेलों में शून्य अनुरोधों पर काम करने के लिए नामित कर्मचारी हैं, विश्वविद्यालय ने कंपनियों के लिए खिलाड़ियों के साथ काम करना भी आसान बना दिया है; OSU एथलेटिक्स वेबसाइट पर एक समर्पित पृष्ठ, जिसका शीर्षक हैशून्य सरलीकृत, कंपनियों को अपनी संपर्क जानकारी और उस खिलाड़ी के संकेत के साथ एक फॉर्म भरने की अनुमति देता है जिसके साथ वे काम करना चाहते हैं।

स्कूलों ने ऐसे कार्यक्रम भी स्थापित किए हैं, जो शून्य सौदों को सुविधाजनक बनाने में मदद करने के अलावा, उनके छात्र-एथलीटों को शिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक उदाहरण के रूप में फिर से ओहियो राज्य का उपयोग करने के लिए, विश्वविद्यालय ने एक "कॉर्पोरेट राजदूत कार्यक्रम" स्थापित किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, ओहियो राज्य के एथलीट समुदाय के भीतर एक कंपनी के लिए कॉर्पोरेट राजदूत के रूप में कार्य करते हैं। "अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक कंपनी के विपणन विभाग के साथ" संलग्न [आईएनजी] के अलावा, छात्र-एथलीट राजदूतों को करियर-निर्माण कौशल भी प्रदान किया जाएगा जैसे कि फिर से शुरू करने में सहायता, कॉर्पोरेट संबंधों को कैसे नेविगेट करना है, और समग्र रूप से उनके लिए विपणन और विज्ञापन अनुभव हासिल करने के लिए तंत्र। कॉर्पोरेट एंबेसडर प्रोग्राम का उद्देश्य, सबसे बढ़कर, छात्र-एथलीटों को खेल के बाद जीवन के लिए सर्वोत्तम रूप से तैयार करने के लिए पेशेवर विकास प्रदान करना है।

आंतरिक शून्य कार्यक्रमों को स्थापित करने के बजाय, अन्य स्कूल इसी तरह के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तीसरे पक्ष की संस्थाओं को इस तरह के काम का अनुबंध करते हैं, जैसा कि नीचे उल्लिखित है।

कैसे कंपनियां और निजी व्यक्ति मिक्स में प्रवेश कर रहे हैं

विशेषज्ञों का अनुमान है कि शून्य क्षेत्र अब 100 मिलियन डॉलर का उद्योग है, कुछ एथलीटों ने 2021 के अंत में कम से कम $ 1 मिलियन की कमाई की है।[1] . कंपनियों और निजी व्यक्तियों ने भी मिश्रण में प्रवेश किया है। ऐसा ही एक तरीका है जिसमें कॉर्पोरेट जगत ने शून्य क्षेत्र में प्रवेश किया है, वह है परामर्श फर्मों का निर्माण। दूसरा तरीका शून्य सामूहिक और निर्देशों का गठन है।

शून्य परामर्श फर्म

तब सेएल्स्टन निर्णय लिया गया था, NIL सलाहकार उद्योग में तेजी आई है और इसके बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है क्योंकि अधिक कंपनियां कॉलेज एथलीटों को NIL सौदों के लिए साइन करना चाहती हैं। गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के अलावा, ये परामर्श फर्म एथलीटों को ब्रांड वैल्यू आकलन, लाइव परामर्श, अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए खिलाड़ियों को अपनी शून्य गतिविधियों का खुलासा करने के लिए सरल तरीके प्रदान करती हैं, साथ ही खिलाड़ियों को उनकी सोशल मीडिया उपस्थिति को अधिकतम करने के तरीके भी प्रदान करती हैं।

इनमें से कई फर्म संस्थानों के साथ साझेदारी करती हैं और छात्र-एथलीटों के लिए संसाधन केंद्र के रूप में काम करती हैं। NIL सलाहकार मुख्य रूप से अपना पैसा तब कमाते हैं जब वे खिलाड़ियों को किसी विशेष सौदे से मिलाते हैं, यानी उन्हें सौदे के कुल मूल्य का एक प्रतिशत प्राप्त होता है।

शून्य सामूहिक और निर्देश

विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रशंसकों और पूर्व छात्रों ने "शून्य सामूहिक" के रूप में जानी जाने वाली संस्थाओं के गठन के माध्यम से शून्य के अवसरों को हासिल करने में छात्र एथलीटों की सहायता करने के लिए खुद को लिया है।

NIL कलेक्टिव विशिष्ट स्कूलों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गई संस्थाएं हैं, और प्रशंसकों और पूर्व छात्रों से बनी हैं। वे दाताओं और व्यवसायों से धन इकट्ठा करके खिलाड़ियों के लिए शून्य गतिविधियों और धन उत्पन्न करते हैं। अन्य बातों के अलावा, इनमें से अधिकांश गतिविधियों में ब्रांड सामग्री के प्रचार में खिलाड़ी की भागीदारी, वीआईपी कार्यक्रमों और अनुभवों में जुड़ाव, ऑटोग्राफ की गई तस्वीरें और व्यक्तिगत वीडियो संदेश और रेडियो कार्यक्रमों पर विशेष प्रदर्शन शामिल हैं।

वर्तमान में देश भर में पचास से अधिक शून्य सामूहिक हैं, जिनमें से अधिक की घोषणा लगभग साप्ताहिक आधार पर की जा रही है। अधिकांश शून्य आलोचकों के लिए, सामूहिक उनकी चिंता का विषय है। उनका तर्क है कि सामूहिक के माध्यम से सुरक्षित सौदे वैध शून्य भर्ती सौदों और निषिद्ध पे-फॉर-प्ले मॉडल के बीच की रेखा को फैलाते हैं।

इसके अतिरिक्त, "शून्य निर्देश" की ओर एक नया आंदोलन प्रतीत होता है, जो सामूहिक के समान है कि वे दाता-संचालित और स्कूल-विशिष्ट हैं। हालांकि, जहां वे भिन्न होते हैं, वह यह है कि "वे एक-से-एक वित्तीय लेनदेन हैं, आमतौर पर एक अमीर बूस्टर या व्यवसायी और उनके द्वारा समर्थित स्कूल के एक विशिष्ट कॉलेज एथलीट के बीच।" खिलाड़ियों के लिए शून्य सौदों की सुविधा का यह रूप भी शून्य आलोचकों द्वारा जांच का विषय रहा है।

इन स्कूल-विशिष्ट शून्य सामूहिक/निर्देशों को विनियमित करने के प्रयास में, एनसीएए ने मई 2022 में अपने दिशानिर्देशों में संशोधन किया, मुख्य रूप से बूस्टर भागीदारी से निपटने के लिए। "बूस्टर" शब्द को परिभाषित करने में[2]दिशानिर्देशों में कहा गया है कि "[i]t ऐसा प्रतीत होता है कि [इन] तीसरे पक्ष की संस्थाओं में से कई का समग्र मिशन, यदि सभी नहीं, तो संभावित छात्र-एथलीटों (PSA) को NIL अवसर उपलब्ध कराकर एक विशिष्ट NCAA संस्थान को बढ़ावा देना और उसका समर्थन करना है। और एक विशेष संस्थान के छात्र-एथलीट (एसए), जिससे बूस्टर की परिभाषा शुरू होती है।

वर्तमान खिलाड़ियों के लिए मार्गदर्शन बहुत कम प्रतिबंधात्मक है और यह प्रदान करता है कि खिलाड़ियों और बूस्टर के बीच समझौते "किसी विशेष संस्थान में प्रारंभिक या निरंतर नामांकन पर गारंटी या वादा नहीं किया जा सकता है।" हालांकि इन दिशानिर्देशों को प्रभावी ढंग से कैसे लागू किया जाएगा, इस सवाल का जवाब देना अभी बाकी है, उन्होंने जो कुछ भी काम किया है उसे खोने का खतरा छात्र-एथलीटों को पालन करने के लिए मजबूर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

चूंकिएल्स्टन एक साल पहले ही शासन करते हुए, कॉलेजिएट एथलेटिक्स की दुनिया में शामिल शैक्षणिक संस्थान, खिलाड़ी, निगम और निजी नागरिक अज्ञात जल में नेविगेट कर रहे हैं। शून्य स्थान आकर्षक है, लेकिन क्योंकि यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, इसलिए इसमें काम करने वालों को यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी से चलना चाहिए कि वे न केवल सभी शैक्षणिक नियमों, एनसीएए दिशानिर्देशों और राज्य कानूनों का पालन करते हैं, बल्कि उनकी निगरानी भी करते हैं क्योंकि वे अनुकूलन करना जारी रखते हैं और कॉलेज एथलेटिक्स की नई दुनिया में बदलाव।


[1] अब तक के कुछ सबसे आकर्षक शून्य सौदों में निम्नलिखित शामिल हैं: एक फुटबॉल भर्ती के बारे में आरोप है कि उसने $8,000,000 के लिए एक सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं; एक फुटबॉल भर्ती ने ऑटोग्राफ पर हस्ताक्षर करने के लिए $1.4 मिलियन के सौदे पर हस्ताक्षर किए, और; एक फ़ुटबॉल खिलाड़ी ने कुछ ब्रांड प्रचार सामग्री के बदले में $800,000 के सौदे पर हस्ताक्षर किए। शून्य भी कॉलेजिएट फुटबॉल तक ही सीमित नहीं है; उदाहरण के लिए, और विशेष रूप से, एक जिमनास्ट ने एक विशेष ब्रांड के लिए $1 मिलियन से अधिक के प्रचार सौदे पर हस्ताक्षर किए।

[2]एनसीएए "बूस्टर" शब्द को इस प्रकार परिभाषित करता है:

[ए] एक व्यक्ति, स्वतंत्र एजेंसी, कॉर्पोरेट इकाई (जैसे, परिधान या उपकरण निर्माता) या अन्य संगठन जो संस्था के कार्यकारी या एथलेटिक्स प्रशासन के किसी सदस्य द्वारा भाग लेने या होने के लिए जाना जाता है (या जिसे जाना जाना चाहिए) संस्था के इंटरकॉलेजिएट एथलेटिक्स कार्यक्रम को बढ़ावा देने वाली किसी एजेंसी या संगठन का सदस्य या नामांकित छात्र-एथलीटों या उनके परिवार के सदस्यों को लाभ प्रदान करने में सहायता करने या सहायता करने के लिए।

तृतीय पक्ष की भागीदारी के संबंध में अंतरिम नाम, छवि और समानता नीति मार्गदर्शन, Nat'l कॉलेजिएट एथलेटिक Ass'n,https://ncaaorg.s3.amazonaws.com/ncaa/NIL/May2022NIL_Guidance.pdf(पिछली बार 29 जून, 2022 को दौरा किया गया था)।