जैसा कि में बताया गया हैहमारा पिछला लेख2019 में प्रकाशित, विज्ञापन अभ्यास की समितियाँ (टोपी) कुछ समय से जुआ विज्ञापनों के अपने विनियमन के माध्यम से बच्चों और युवाओं की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

मौजूदा नियमों के तहत, जुए के विज्ञापन तभी प्रतिबंधित हैं जब वे अपील करते हैं 'विशेषतया'से लेकर 18 वर्ष तक, जिसे सीएपी मानता है, इसका मतलब यह है कि यदि कोई विज्ञापन वयस्कों की तुलना में 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को अधिक आकर्षित करता है।

अप्रैल में, सीएपी ने घोषणा कीइन नियमों का सख्ती, जो 1 अक्टूबर 2022 से प्रभावी होगा। हम नीचे इन संशोधित नियमों पर चर्चा करते हैं।

नए नियम

द्वारा प्रकाशित शोध के बादBeGambleAware, सीएपी ने लॉन्च कियाअक्टूबर 2020 में परामर्श18 वर्ष से कम आयु के और अन्य कमजोर लोगों के लिए जुए के विज्ञापनों की अपील को कम करने की आवश्यकता पर विचार करने के लिए।

महत्वपूर्ण बात यह है कि सीएपी द्वारा घोषित नए नियम उन सभी जुआ विज्ञापनों को प्रतिबंधित करते हैं जो 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए 'दृढ़ता से' अपील करते हैं (इस पर ध्यान दिए बिना कि इस तरह के विज्ञापन वयस्कों के लिए अपील करने की अधिक या कम संभावना है कि वे 18 साल से कम उम्र के हैं)। इन नए नियमों को सीएपी नियम 16.3.12 और 17.13 और बीसीएपी नियम 17.4.5 और 18.5 में संशोधन करके पेश किया जाएगा।

विज्ञापन मानक प्राधिकरण (के रूप में ) विज्ञापन कोड को लागू करने के लिए जिम्मेदार है। इसमें कहा गया है कि यह "सख्त लाइन दृष्टिकोण ”आवेदन करते समय'मजबूत' अपील परीक्षण,मानते हुए"विज्ञापन सामग्री के विशिष्ट टुकड़े और विज्ञापन द्वारा दिए गए सामान्य प्रभाव दोनों""

सीएपी ने प्रदान किया हैसलाह(द "एएसए मार्गदर्शन”) नए नियमों की आवश्यकताओं की व्याख्या करने में विपणक की सहायता करने के लिए।

उच्च जोखिम सामग्री / दृष्टिकोण

एएसए मार्गदर्शन विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले विज्ञापन सामग्री और दृष्टिकोण के प्रकार निर्धारित करता है। इसमे शामिल है:

  • एनिमेटेड सामग्री (कार्टून, सामान्य परियों की कहानियों और/या सांस्कृतिक पात्रों सहित);
  • वीडियो गेमिंग संदर्भ (विशेष रूप से वे, या उनसे मिलते-जुलते, जो 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों में लोकप्रिय हैं) या थीम / सुविधाएँ जैसे लूट बक्से या खाल; तथा
  • युवा संबंधित सामग्री (किशोरों की मनोवृत्ति, युवा-उन्मुख कपड़ों की शैली और 18 वर्ष से कम आयु के लोकप्रिय कलाकारों द्वारा संगीत सहित)।

अंडर -18 के लिए विज्ञापनों की दृढ़ता से अपील करने की क्षमता को सीमित करना

एएसए गाइडेंस यह भी मानता है कि कुछ खेल और अन्य गतिविधियाँ (जैसे फ़ुटबॉल और ईस्पोर्ट्स), जो सीधे तौर पर विज्ञापित किए जा रहे प्रासंगिक जुआ उत्पादों से जुड़ी हैं, स्वाभाविक रूप से अंडर -18 के लिए दृढ़ता से अपील कर सकती हैं।

एएसए गाइडेंस उन प्रासंगिक प्रतिबंधों और सीमाओं को बताता है जिनका जुआ विज्ञापनों में ऐसी गतिविधियों/जुड़े संदर्भों को शामिल करते समय पालन किया जाना चाहिए। इस तरह के प्रतिबंधों और सीमाओं में व्यक्तियों / पात्रों के जुए के विज्ञापनों में सीमित उपयोग / कास्टिंग है, जिनकी अंडर -18 के लिए एक मजबूत अपील होने की संभावना है।

व्यक्तियों या पात्रों को कास्ट करते समय प्रासंगिक विचार

नए नियमों के तहत जुए के विज्ञापनों के लिए व्यक्तियों / पात्रों की उपयुक्त कास्टिंग पर विचार करते समय, ताकि उन व्यक्तियों को शामिल न किया जा सके जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम है, विज्ञापनदाताओं को यह आकलन करना चाहिए:

  • ऐसे व्यक्ति जिन भूमिकाओं / गतिविधियों से जुड़े हैं;
  • व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल और निम्नलिखित (विशेष रूप से निम्नलिखित सोशल मीडिया की जनसांख्यिकी सहित); तथा
  • दर्शकों/दर्शकों को उन भूमिकाओं/गतिविधियों के लिए जिनके लिए एक व्यक्ति जाना जाता है।

आगे रंग देने के लिए, एएसए मार्गदर्शन विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्व / चरित्र के जोखिम प्रोफाइल निर्धारित करता है। उदाहरण के लिए, एएसए गाइडेंस "शीर्ष क्लब", यूके की राष्ट्रीय टीमों और "हाई प्रोफाइल प्रतियोगिताओं" में खेलने वाले फुटबॉलरों और निचले लीग क्लबों के लिए खेलने वालों के बीच अंतर करता है। यह उन खिलाड़ियों के बीच भी अंतर करता है जो वयस्क-उन्मुख खेलों में शामिल हैं (स्नूकर, डार्ट्स और गोल्फ के उदाहरण देते हुए) और जो फुटबॉल और अन्य खेलों में शामिल हैं, जिनकी एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय प्रोफ़ाइल है। इसके अलावा, जुआ विज्ञापनों में प्रमुख ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों को कास्ट करना विशेष रूप से उच्च जोखिम के रूप में कहा जाता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि नए नियम न केवल खेल सितारों पर लागू होते हैं, वे बड़े अंडर -18 के साथ प्रभावित करने वालों पर भी लागू होते हैं (उदाहरण के लिए, एक बड़ी सोशल मीडिया उपस्थिति वाले रियलिटी शो सितारे)।

टिप्पणियाँ

यूके के नए नियमों की शुरूआत का समय (1अनुसूचित जनजाति अक्टूबर 2022) कतर में आगामी पुरुष फुटबॉल विश्व कप को ध्यान में रखते हुए खेल के दृष्टिकोण से विशेष रूप से महत्वपूर्ण है - टूर्नामेंट का पहला मैच 21 नवंबर को शुरू होगा। इसमें कोई शक नहीं कि विज्ञापनदाता उन अवसरों को लक्षित करने के लिए मार्केटिंग अभियान शुरू करना चाहते हैं जो यह प्रस्तुत करता है। के अनुसारफीफा द्वारा किया गया विश्लेषणअपने बेटिंग डेटा पार्टनर के साथ मिलकर, 2018 विश्व कप के लिए कुल वैश्विक सट्टेबाजी का कारोबार अनुमानित €136 बिलियन तक पहुंच गया।

शीर्ष फ़ुटबॉल खिलाड़ियों के लिए एएसए मार्गदर्शन में कई विशिष्ट संदर्भ हैं, और ऐसा लगता है कि अंडर -18 के लिए खेल की अपील को देखते हुए, यह निश्चित रूप से नियामकों के लिए ध्यान में था जब जुआ विज्ञापनों की अपील को अंडर -18 के लिए रोकने की मांग की गई थी। . खिलाड़ियों के साथ-साथ, एएसए गाइडेंस में "प्रबंधकों" के संदर्भ भी शामिल हैं और कहा गया है कि सेवानिवृत्त फुटबॉलरों का उपयोग जो पंडित्री / कमेंट्री में चले गए हैं, उनके सामाजिक / और अन्य मीडिया प्रोफाइल / निम्नलिखित के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।

संक्षेप में, ये नए विज्ञापन नियम जुआ विज्ञापन के नियमन में अपने आप में एक कदम परिवर्तन हैं, लेकिन यूके में जुआ विनियमन की समीक्षा के व्यापक संदर्भ में भी इस पर विचार किया जाना चाहिए।जैसा कि हमने पहले रिपोर्ट किया था डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग ( डीसीएमएस)। जबकि यूके जुआ अधिनियम की समीक्षा मौलिक और व्यापक है, नवीनतम सीएपी और बीसीएपी नियम परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करते समय विशेष रुचि के मामलों में से एक, जुआ कंपनियों के विज्ञापन पर प्रस्तावित प्रतिबंध पर लिया गया रुख है। यूके की खेल टीमों की किट।

स्क्वॉयर पैटन बोग्स इस विषय के विशेषज्ञ हैं, कृपया संपर्क करेंकार्लटन डेनियल,माइक लेवेलिनयाऐलिन ओ'फ्लेहर्टीसलाह के लिए।