यह लेख मूल रूप से . में दिखाई दियाLaw36015 फरवरी, 2022 को। एलेक्सिस मोंटानो, रियल एस्टेट एसोसिएट, फीनिक्स, एजेड द्वारा लिखित।

वास्तविक आभासी ग्रहों को बनाने वाले कई प्लेटफार्मों के साथ एक ब्रह्मांड के रूप में मेटावर्स के बारे में सोचें। इन प्लेटफार्मों में अन्य के साथ-साथ Decentraland, Sandbox और Mirandus शामिल हैं।[1] वर्तमान तकनीक का उद्देश्य इन डिजिटल स्थानों को वास्तविक दुनिया के प्रतिबिंबों में विकसित करना है, भौतिक और आभासी वास्तविकता के बीच की रेखाओं को धुंधला करना।

दो सबसे बड़े प्लेटफॉर्म, Decentraland और Sandbox, अपने जीवन से बड़े रियल एस्टेट लेनदेन के लिए हालिया समाचारों में सुर्खियों में रहे हैं। 22 से 28 नवंबर के बीच, केवल चार मेटावर्स प्लेटफॉर्म से $106 मिलियन मूल्य की वर्चुअल रियल एस्टेट खरीदी गई, जिसमें सैंडबॉक्स की कुल कमाई $86.56 मिलियन थी।

हालांकि हम मोटे तौर पर इन लेन-देन को रियल एस्टेट के रूप में वर्गीकृत करते हैं, लेकिन जिन संपत्तियों का कारोबार किया जा रहा है वे एनएफटी हैं। एनएफटी एक तरह की डिजिटल संपत्ति है जो अविभाज्य है और विनिमेय नहीं है।[2] यह वास्तविक संपत्ति के एक टुकड़े के मालिक होने से संबंधित है जहां कोई भी दो समान नहीं हैं।

आप अचल संपत्ति कैसे खरीदते हैं?

Decentraland में, कई अन्य आभासी दुनिया की तरह, लेनदेन स्मार्ट अनुबंधों द्वारा नियंत्रित होते हैं। स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट अनिवार्य रूप से ब्लॉकचैन में कोडित प्रोग्राम होते हैं जो पूर्व निर्धारित शर्तों के साथ स्वचालित होते हैं। ये अनुबंध "अगर/कब ... तब" नियम का पालन करते हैं। प्रतिभागी अतिरिक्त मध्यस्थ भागीदारी के बिना परिणामों के बारे में निश्चित हैं।

वर्तमान में Decentraland पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट टेम्प्लेट एक बहुत ही सरल रूप है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी जमीन खरीदने, बेचने और किराए पर लेने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, भुगतान संसाधित हो जाने के बाद, प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से विक्रेता को NFT का नियंत्रण स्थानांतरित कर देगा।

रेंटल के लिए, टेम्प्लेट केवल एक टर्म, सिक्योरिटी डिपॉजिट राशि और मासिक रेंटल मांगता है। किरायेदार शर्तों की पुष्टि करेगा और प्लेटफ़ॉर्म को स्वचालित रूप से मकान मालिक को उनके खाते से जुड़े किरायेदार के क्रिप्टो वॉलेट के साथ भुगतान करने के लिए सहमत होगा।

यदि वॉलेट में अपर्याप्त धनराशि है, तो प्लेटफ़ॉर्म टैनेंट की सभी उपयोगकर्ता नियंत्रण क्षमता को समाप्त कर देगा। प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म की अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी या टोकन होता है जिसका उपयोग अंतरिक्ष के भीतर लेनदेन के लिए किया जाना चाहिए।

आभासी अचल संपत्ति का क्या लाभ है?

डिजिटल दुनिया के विस्तार के लिए धक्का दिया गया थाफेसबुक इंक ने हाल ही में घोषणा की कि वह अपना नाम बदलकर मेटा कर रहा है। इस घोषणा के तुरंत बाद, हमने आभासी घटनाओं और लेन-देन का एक प्रवाह देखा, जो मेटावर्स द्वारा पेश किए जाने वाले मनोरंजन और व्यावसायिक अवसरों को प्रदर्शित करता है। इन आभासी गुणों को संशोधित किया जा सकता है ताकि स्वामी को सामग्री और एप्लिकेशन बनाने, अनुभव करने और मुद्रीकृत करने की अनुमति मिल सके, जैसा कि वे फिट देखते हैं।

मनोरंजन से लेकर फैशन तक हर चीज के लिए मेटावर्स अनिवार्य रूप से एक बड़ा डिजिटल विज्ञापन स्थान और बाज़ार है। उपयोगकर्ता वर्चुअल स्टोर में जा सकते हैं और डिजिटल सामान खरीद सकते हैं जैसे किनाइकेजूते या एगुच्चीपर्स या यहां तक ​​कि वास्तविक भौतिक वस्तुएं जो उनके घर को बिना सोफे छोड़े भेज दी जाएंगी।

वर्चुअल स्टेडियम और एरेनास एक प्रवेश शुल्क के लिए संगीत कार्यक्रम और अन्य शो की मेजबानी कर सकते हैं, जिससे लोग अपने पसंदीदा कलाकारों से जुड़ते हुए वस्तुतः सामूहीकरण कर सकते हैं। हाल ही में, जस्टिन बीबर ने एक आभासी मनोरंजन मंच [3] वेव पर एक लाइव, आभासी संगीत कार्यक्रम का प्रदर्शन किया, जिसमें जुड़े हुए प्रशंसकों से बातचीत की अनुमति थी।

सूदबी केनीलामी घर ने डीसेंट्रालैंड में अपने लंदन मुख्यालय की एक सार्वजनिक रूप से सुलभ प्रतिकृति भी बनाई, जिसमें एनएफटी के रूप में बिक्री के लिए डिजिटल कला को प्रदर्शित करने वाली दीर्घाएं और आभासी दरवाजे पर अन्य अवतारों को बधाई देने के लिए लंदन के आयुक्त हंस लोमुल्डर का एक डिजिटल अवतार था।

जहाँ तक यह प्रतीत हो सकता है, ये नई अवधारणाएँ नहीं हैं। Fortnite और Roblox जैसे वीडियो गेम, जो इन-गेम खरीदारी की पेशकश करते हैं, कई वर्षों से असाधारण रूप से सफल रहे हैं। Fortnite को 2017 में रिलीज़ किया गया था और अगले वर्ष $5.4 बिलियन डॉलर कमाए।[5] अधिक से अधिक लोग वीडियो गेम और आभासी दुनिया की ओर रुख कर रहे हैं, यह स्पष्ट है कि बहुत सारा पैसा कमाना है।

मेटावर्स COVID-19 सावधानियों और दूरस्थ श्रमिकों की बढ़ती संख्या को समायोजित करने के लिए वर्चुअल मीटिंग विकल्पों की तलाश करने वाली कंपनियों के लिए अवसर भी प्रदान करता है। बिल गेट्स ने भविष्यवाणी की है कि मेटावर्स अगले दो से तीन वर्षों के भीतर व्यक्तिगत अवतारों के माध्यम से अधिकांश कार्यालय बैठकों की मेजबानी करेगा। [6]

कंपनियां अपने वास्तविक ऑफिस स्पेस की तरह दिखने के लिए वर्चुअल स्पेस का निर्माण कर सकती हैं। 3D डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म, वर्तमान में उपयोग की जाने वाली अधिकांश कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले 2D वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म की तुलना में सहकर्मियों को मिलने और मेलजोल करने के लिए अधिक संवादात्मक स्थान प्रदान करते हैं।

बिल गेट्स ने अपने निजी ब्लॉग पर लिखा, "हम एक ऐसी सीमा के करीब पहुंच रहे हैं जहां तकनीक वास्तव में कार्यालय में एक साथ रहने के अनुभव को दोहराने लगती है।" [7] यह मेटावर्स में वाणिज्यिक पट्टे के लिए एक बड़ा बाजार बनाता है।

मेटावर्स का एक और अक्सर अनदेखा किया जाने वाला लाभ रोजगार के अवसर हैं। Decentraland में लोग पार्ट- या फुल-टाइम जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कंपनियां लोगों को - और उनके अवतारों को - अभिवादन करने वाले, कैसीनो प्रबंधक और अन्य पदों के लिए काम पर रख रही हैं जो आमतौर पर रोबोट के लिए आरक्षित होंगे। यह उपयोगकर्ताओं या ग्राहकों को इस उम्मीद में आभासी कर्मचारियों के साथ सामूहीकरण करने और वास्तविक बातचीत करने की अनुमति देता है कि वे वापस आएंगे और निश्चित रूप से, अधिक पैसा खर्च करेंगे।

वर्चुअल रियल एस्टेट के मालिक भी प्रत्येक प्लेटफॉर्म की आपूर्ति और मांग को भुना सकते हैं। एक डिजिटल एकाधिकार की तरह, सीमित संख्या में पार्सल होते हैं जिनके मूल्य उनके स्थान पर भिन्न होते हैं। सैंडबॉक्स में केवल 166,000 पार्सल और डेसेन्ट्रालैंड में 90,601 पार्सल हैं। दोनों प्लेटफार्मों ने पुष्टि की है कि वे प्रत्येक क्षेत्र में और अधिक भूमि नहीं बना रहे हैं।

Decentraland के भीतर, 39 स्वीकृत सामुदायिक क्षेत्र हैं जिन्हें जिलों के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक जिला आकार में भिन्न होता है और इसकी अपनी थीम होती है जैसे वेगास सिटी (जुआ जिला), फैशन स्ट्रीट (शॉपिंग जिला) और विश्वविद्यालय (शिक्षा जिला)। प्रत्येक पार्सल का मूल्य इन जिलों के आसपास के क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकता है क्योंकि वर्तमान में किसी भी जिले की भूमि को खरीदना या बेचना संभव नहीं है।[8]

फ़ैशन स्ट्रीट क्षेत्र के पास 116 पार्सल से बनी एक संपत्ति के लिए Decentraland पर सबसे बड़ी खरीद में से एक $2.4 मिलियन की थी। [9] सेलिब्रिटी के स्वामित्व वाली जमीन के पास संपत्ति का बाजार भी काफी गर्म है। एक NFT संग्राहक ने हाल ही में Snoopverse में आभासी भूमि का एक बड़ा भूखंड खरीदा - Snoop Dogg के स्वामित्व वाले The Sandbox का एक क्षेत्र, $450,000 मूल्य मेंEthereum . सैंडबॉक्स में संपत्ति रखने वाले अन्य उल्लेखनीय बड़े नामों में डेडमाउ5, द वॉकिंग डेड, स्मर्फ्स और केयर बियर शामिल हैं।

आभासी अचल संपत्ति के मालिक होने के अतिरिक्त लाभ कम लेनदेन लागत और त्वरित समापन हैं क्योंकि शीर्षक बीमा, एस्क्रो या संपत्ति कर की कोई आवश्यकता नहीं है।

दूसरी ओर, मेटावर्स में निवेश करने से कई जोखिम होते हैं जिन पर विचार करना महत्वपूर्ण है। सबसे बड़ी चिंताओं में से एक यह है कि मेटावर्स का भविष्य अनिश्चित है।

पिछले साल ने दिखाया है कि क्रिप्टोकुरेंसी की कीमतें कितनी अस्थिर हो सकती हैं। यह आभासी अचल संपत्ति के मूल्य को भारी रूप से प्रभावित कर सकता है। हम आमतौर पर एक दशक में वास्तविक संपत्ति के मूल्य परिवर्तन में जो देखते हैं वह आभासी दुनिया में रातोंरात हो सकता है।

एक और बढ़ती चिंता यह तथ्य है कि यदि मंच वित्तीय रूप से विफल हो जाता है तो मेटावर्स संपत्ति पूरी तरह से गायब हो सकती है। बंद करने का विकल्प होने पर सदस्यों के पास मतदान का अधिकार हो सकता है, लेकिन अगर प्लेटफॉर्म को चालू रखने के लिए कोई पैसा नहीं बचा है, तो बिलों का भुगतान करने वाले व्यक्ति को केवल प्लग खींचने से कोई रोक नहीं सकता है [11]।

रियल एस्टेट कानून कहां फिट बैठता है?

जैसा कि हम देखते हैं कि रियल एस्टेट ब्रोकर, डेवलपर्स और रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट मेटावर्स के स्थान में प्रवेश करते हैं, वास्तविक संपत्ति कानून के सीमा शुल्क और कानूनी सिद्धांतों को शामिल करना शुरू करने की बहुत आवश्यकता हो सकती है।

व्यापक दायरे में, कई मेटावर्स निवेशक प्रत्येक प्लेटफॉर्म के नियमों और शर्तों की समीक्षा किए बिना गोता लगाते हैं। एक वकील निवेशक को इन निवेशों को आगे बढ़ाने में संभावित जोखिमों का बेहतर विचार देने के लिए उन समझौतों को विच्छेदित करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, द सेकेंड लाइफ की सेवा की शर्तें एक संपत्ति के मालिक को भूमि को रद्द करने या पुनः प्राप्त करने की अनुमति देती हैं, जिससे उस प्लेटफॉर्म के भीतर भूमि विवाद हो सकता है।

इस स्थान में सुधार के लिए एक अन्य क्षेत्र स्मार्ट अनुबंध प्रपत्र है। वर्तमान में, संपत्ति की बिक्री और पट्टे पर देने के लिए स्मार्ट अनुबंध मौद्रिक दायित्वों और अवधि की सीमाओं तक सीमित हैं। यह संभावना है कि इनमें से कई लेन-देन में भौतिक स्थान में अंतर्निहित संविदात्मक समझौते हैं जो सौदे के रसद को नियंत्रित करते हैं।

हालांकि, संपत्ति के मालिक स्मार्ट अनुबंध में अतिरिक्त अनुबंधों और प्रतिबंधों को जोड़ने में रुचि ले सकते हैं ताकि किसी भी किरायेदार को व्यवसाय संचालित करने से बचने के प्रयास में कुछ नियंत्रण सेटिंग्स को स्वचालित रूप से हटा दिया जा सके जो कि अवैध है या अन्यथा पार्सल या सामुदायिक क्षेत्र के मूल्य को कम कर देगा। .

शीर्षक पर दर्ज घोषणा के समान क्षेत्र के भीतर संपत्ति के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए आसन्न संपत्ति मालिकों के साथ अनुबंध करने में भी रुचि हो सकती है। ये ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता होगी क्योंकि प्रत्येक मंच अधिक आबादी वाला हो जाता है।

वित्तीय संस्थान मेटावर्स में बढ़ती दिलचस्पी पर ध्यान दे रहे हैं, कुछ उधारदाताओं ने पहले से ही आभासी अचल संपत्ति में इक्विटी के खिलाफ क्रिप्टोकुरेंसी ऋण की पेशकश की है। [12] उधारकर्ता द्वारा डिफ़ॉल्ट की स्थिति में सभी उपयोगकर्ता नियंत्रणों का एक स्वचालित प्रत्यावर्तन स्मार्ट अनुबंध में कोडिंग करके ऋणदाता पार्सल पर ग्रहणाधिकार ले सकते हैं।

फिर से, ऋणदाता के हितों और आभासी संपत्ति के वर्तमान मूल्य को सुरक्षित करने के लिए उधारकर्ता के दायित्वों और प्रतिबंधों को नियंत्रित करने वाले एक अलग ऋण समझौते में प्रवेश करने की आवश्यकता है। यदि उधारकर्ता संपत्ति को किराए पर देने का इरादा रखता है, तो ऋणदाताओं को डिफ़ॉल्ट की स्थिति में किराए पर लेने वाले वॉलेट तक पहुंच की आवश्यकता होगी। ये लेन-देन संभवतः भौतिक दुनिया के दर्पण प्रतिबिंब बनने के लिए विकसित होंगे और रियल एस्टेट वित्त अनुभव वाले वकील प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

जैसे-जैसे मेटावर्स बढ़ता और विकसित होता है, भीतर के लेन-देन अधिक जटिल और जटिल हो जाते हैं। रिटेल, कैसिनो, ऑफिस स्पेस और अन्य रोजमर्रा की गतिविधियों को वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर ले जाने से भौतिक दुनिया में समान मुद्दों का सामना करना पड़ेगा, जिसके लिए अन्य सभी प्रकार के कानूनों के साथ-साथ रियल एस्टेट, वित्त, रोजगार और बौद्धिक संपदा में अनुभव वाले वकीलों की विशेषज्ञता की आवश्यकता होगी।

चूंकि ये प्लेटफॉर्म इतने नए हैं, इसलिए इनकी सफलता का भविष्य सभी उद्योगों के सहयोगात्मक कार्य पर निर्भर करता है। रियल एस्टेट और बौद्धिक संपदा वकीलों को वर्चुअल स्पेस बनाने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और कोडर्स के साथ काम करने की आवश्यकता होगी जो उनके भौतिक समकक्ष के बराबर हों।

रियल एस्टेट कानून इस आभासी पहेली के कई महत्वपूर्ण टुकड़ों में से एक होगा और इस क्षेत्र के लोगों को खुद को ब्लॉकचेन तकनीक से परिचित कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए क्योंकि यह भौतिक दुनिया में शीर्षक बीमा का अगला व्यवधान भी हो सकता है। [13]


[1]https://www.polygonalmind.com/blog-posts/metaverse-platform-comparison-virtual-worlds-on-the-blockchain.

[2]https://www.ndtv.com/business/nfts-cryptocurrency-and-digital-currency-how-do-the-stack-up-against-each-other-2525054#:~:text=The%20primary%20difference %20के बीच%20the,नहीं%20नुकसान%20to%20उनके%20मान.

[3]https://www.hollywoodreporter.com/business/digital/justin-bieber-virtual-concert-wave-1235044308/.

[4]https://www.theartnewspaper.com/2021/06/07/crypto-crazed-sothebys-launches-first-virtual-gallery-in-digital-metaverse-decentraland.

[5]https://www.statista.com/statistics/1238904/fortnite-revenue-annual/#:~:text=Since%20its%20release%20in%202017,billion%20U.S.%20dollars%20in%202018.

[6]https://www.cnbc.com/2021/12/09/bill-gates-metaverse-will-host-most-virtual-meetings-in-a-few-years.html.

[7]https://www.gatesnotes.com/About-Bill-Gates/Year-in-Review-2021.

[8]https://nftplazas.com/decentraland-districts/.

[9]https://therealdeal.com/2021/11/24/this-2-4m-virtual-land-deal-is-largest-ever-for-digital-real-estate/.

[10]https://www.rollingstone.com/culture/culture-news/sandbox-decentraland-virtual-land-sales-soar-metaverse-nfts-1267740/amp/.

[1 1]https://www.fool.com/real-estate/2021/12/22/3-problems-with-buying-land-in-the-metaverse/.

[12]https://www.fool.com/real-estate/2021/12/28/3-ways-metaverse-mortgages-affect-virtual-real-e/.

[13]https://therealdeal.com/national/2021/11/05/could-blockchain-disrupt-title-insurance/amp.