यह लेख लॉइनस्पोर्ट के लिए लिखा गया था और पहली बार प्रकाशित किया गया था।

जबकि हाल ही में एफआईए स्टीवर्डिंग निर्णयों से संबंधित लगभग सभी कॉलम इंच ने (आश्चर्यजनक रूप से) 'हैमिल्टन वी वेरस्टैपेन' F1 2021 सीज़न के समापन से बाहर होने पर ध्यान केंद्रित किया है, एक दिलचस्प हाल ही मेंफेसला1मेंएफआईए विश्व रैली चैम्पियनशिप(WRC3)2यह रेखांकित करता है कि मोटरस्पोर्ट्स की तेज-तर्रार दुनिया में निर्णय कितने प्रभावशाली हो सकते हैं।

नवंबर 2021 में, अंतर्राष्ट्रीय अपील न्यायालय (इका) फेडरेशन इंटरनेशनेल डी ल ऑटोमोबाइल (एफआईए) श्री योहन रॉसेल द्वारा लाई गई अपील में अपना निर्णय सुनाया (चालक) EKO एक्रोपोलिस रैली के प्रबंधकों के निर्णय के विरुद्ध (ग्रीक रैली)3 . चालक को स्टीवर्ड द्वारा रैली से अयोग्य घोषित कर दिया गया था क्योंकि रैली के दौरान उसकी कार के सामने के सबफ्रेम का वजन अधिकृत अधिकतम वजन से अधिक था। ICA ने स्टीवर्ड्स के फैसले के पक्ष में ड्राइवर की अपील को खारिज कर दिया।

यह एक दिलचस्प निर्णय है क्योंकि यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि लागू नियमों के उल्लंघन में पाए जाने पर प्रदर्शन लाभ को मंजूरी देने की आवश्यकता नहीं है। यह उस सीमित दायरे को भी प्रदर्शित करता है जिसमें तकनीकी अनियमितताओं के संबंध में असाधारण परिस्थितियों को स्वीकार किया जा सकता है।

यह लेख मामले की तथ्यात्मक पृष्ठभूमि की जांच करता है, साथ ही साथ विभिन्न प्रमुख टेकअवे जो ड्राइवरों और टीमों को आगे बढ़ने पर ध्यान देने के लिए अच्छा होगा।

तथ्यात्मक पृष्ठभूमि

जून 2021 में आयोजित रैली इटालिया सार्डिनिया (सार्डिनियन रैली) के दौरान, 2021 FIA विश्व रैली चैम्पियनशिप का एक चरण (WRC3) (चैंपियनशिप), ड्राइवर की कार को चैम्पियनशिप के तकनीकी विनियमों के अनुरूप नहीं पाया गया (नियमों ) अधिक वजन वाले फ्रंट सबफ़्रेम होने के कारण। Citroen Racing पर EUR 30,000 का जुर्माना लगाया गया ("Citroen”, ड्राइवर की कार के निर्माता), के साथ आधा जुर्माना निलंबित विषय के साथ Citroen WRC सीज़न के अंत तक कोई और गुणवत्ता नियंत्रण त्रुटियां नहीं करता है।

इसके आलोक में, Citroen ने ड्राइवर की टीम को एक नया फ्रंट सबफ़्रेम प्रदान किया (नया सबफ़्रेम ) नया सबफ़्रेम अनधिकृत रूप से था4 सार्डिनियन रैली के दौरान तौला गया और इसका वजन 12,708g (अधिकतम भार सहनशीलता के तहत 149.25g) पाया गया और इसलिए यह विनियमों के अनुरूप था। नई सबफ़्रेम का उपयोग बाद की Ypres रैली में बिना किसी घटना के किया गया था।

12 सितंबर 2021 को ग्रीक रैली के दौरान, स्टीवर्ड्स को एफआईए उप तकनीकी प्रतिनिधि से एक रिपोर्ट मिली कि दौड़ के बाद की जांच में पाया गया कि न्यू सबफ्रेम नियमों के अनुरूप नहीं है क्योंकि इसका वजन 12,950 ग्राम (अधिकतम वजन से 92.75 ग्राम अधिक) था। 12,857.5g की सहिष्णुता)। न्यू सबफ़्रेम को शुरू में तौला गया और अधिक वजन पाया गया, जिस बिंदु पर ड्राइवर की टीम से अनुरोध किया गया था कि वह इसे फिर से तौलने से पहले इसे साफ कर दे। नए सबफ़्रेम को चालक के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में तीन बार तराजू के दो सेटों का उपयोग करके तौला गया, एक एफआईए द्वारा प्रदान किया गया और एक और सेट स्थानीय मोटरस्पोर्ट्स प्राधिकरण द्वारा प्रदान किया गया।5(एएसएन ), पैमानों के दो सेटों (गोलाकार अंतरों के अधीन) से समान परिणाम देते हैं। इसलिए स्टीवर्ड्स ने उसी दिन एक सुनवाई बुलाई।

सुनवाई में (स्टीवर्ड्स हियरिंग), सिट्रोएन के प्रतिनिधि ने स्टीवर्ड्स की संतुष्टि के लिए प्रदर्शन किया कि उनके पास था"रैली इटालिया सार्डिनिया में हुई समस्या को हल करने के लिए सभी उचित उपाय किए"(अपने आपूर्तिकर्ता को ग्राहकों को भेजने से पहले सभी उत्पादों को ध्यान से तौलने का निर्देश देकर) और ऐसा ही किया था"खराब गुणवत्ता नियंत्रण का एक और उल्लंघन दोहराया नहीं गया"6 . स्टीवर्ड्स ने माना कि यह था"यह सुनिश्चित करने के लिए अकेले [चालक] की ज़िम्मेदारी है कि उनकी कार में स्थापित भाग (फ्रंट सबफ़्रेम) का अनुपालन किया गया है"7 . स्टीवर्ड्स ने आगे कहा कि केवल तथ्य यह है कि ड्राइवर इस बात का कोई स्पष्टीकरण नहीं दे सकता कि न्यू सबफ्रेम अधिक वजन क्यों था, उसे उल्लंघन के लिए जिम्मेदारी से मुक्त नहीं किया।

स्टीवर्ड निश्चित रूप से यह स्थापित करने में सक्षम नहीं थे कि न्यू सबफ्रेम सार्डिनिया में अनुपालन क्यों था, लेकिन फिर ग्रीस में गैर-अनुपालन क्यों था। ड्राइवर के टीम मैनेजर द्वारा दी गई एक व्याख्या यह है कि इसे Ypres रैली के बाद साफ किया गया हो सकता है और फिर संभवतः इसे बचाने के लिए चित्रित किया जा सकता है। फिर भी, स्टीवर्ड्स ने माना कि ड्राइवर की कार विनियमों के उल्लंघन में थी और इसलिए 2021 एफआईए इंटरनेशनल स्पोर्टिंग कोड के उल्लंघन में थी।8(द "कोड ”)। इसके परिणामस्वरूप ड्राइवर को रैली से अयोग्य घोषित कर दिया गया (जो उसने जीता), रैली में जीते गए सभी चैम्पियनशिप अंकों के साथ उसे जब्त कर लिया गया।

ड्राइवर ने बाद में स्टीवर्ड्स के फैसले के खिलाफ आईसीए में अपील की (अपील करना) एफआईए के न्यायिक और अनुशासनात्मक नियमों के अनुसार (जेडीआर) और 12 सितंबर 2021 को रैली के समय लागू कोड और WRC स्पोर्टिंग विनियमों के आधार पर।

पुनर्वाद

जैसा कि हाल ही में 'हैमिल्टन बनाम वेरस्टैपेन' मामले पर प्रकाश डाला गया है, स्टीवर्ड्स के कुछ फैसलों के खिलाफ अंतिम अपील आईसीए द्वारा सुनी जाती है, न कि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (कैस), जेडीआर . के अनुसार9.

चालक द्वारा अपील के मुख्य आधार10

  1. उसके प्रतिनिधियों द्वारा या तो दौड़ के बाद की जांच प्रक्रिया के दौरान या स्टीवर्ड्स सुनवाई के दौरान किए गए किसी भी प्रवेश के बावजूद, उसे वजन प्रक्रिया की वैधता को चुनौती देने की अनुमति दी जानी चाहिए।

  1. जैसा कि FIA का मुख्यालय फ्रांस में है, FIA के तौल उपकरणों के उपयोग को होमोलोगेशन और कैलिब्रेशन के संबंध में फ्रांसीसी कानून के तहत नियामक व्यवस्था का पालन करना चाहिए। इन आवश्यकताओं का एफआईए द्वारा विभिन्न मामलों में अनुपालन नहीं किया गया था, जिसने माप को शून्य और शून्य बना दिया।

  1. नई सबफ़्रेम को सार्डिनिया में तौला गया और यह अनुपालन करने वाला पाया गया, जो ग्रीस में किए गए मापों पर प्रश्नचिह्न लगाता है।

  1. तथ्यों की प्रकृति को देखते हुए अयोग्यता की स्वीकृति अनुचित और/या अनुपातहीन थी। एक प्रतीकात्मक समय दंड या प्रतीकात्मक जुर्माना इस आधार पर उचित होगा:

    • 13,000g सबफ़्रेम और 1.5 टन वाहन के संदर्भ में उल्लंघन का परिमाण छोटा (92.75g) था;

    • अधिक वजन वाले सबफ़्रेम ने ड्राइवर को कोई खेल लाभ प्रदान नहीं किया;

    • रैली 2 श्रेणी की कार के लिए चालक का वाहन कुल वजन आवश्यकताओं के अनुरूप था;

    • विनियमों के साथ नए सबफ़्रेम के अनुपालन को सत्यापित करने के लिए ड्राइवर के पास कोई व्यावहारिक या तकनीकी साधन नहीं था,

    • ड्राइवर ने हमेशा नेकनीयती से काम किया1 1;

    • इसी तरह के आईसीए मामलों ने अयोग्यता की मंजूरी नहीं दी:

      • FFSA/हेक्सिस रेसिंग AMR12 - इस मामले में तकनीकी आंकड़ों को किसी तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ता की वजह से होमोलॉगेशन फॉर्म में स्थानांतरित करने में त्रुटियां हैं। अपीलकर्ता ने जिम्मेदारी स्वीकार की, लेकिन दावा किया कि यह दोषी या गलती नहीं थी। ICA ने स्टीवर्ड के बहिष्करण की मंजूरी को रद्द कर दिया और इसे "असाधारण परिस्थितियों" के आधार पर वित्तीय दंड के साथ प्रतिस्थापित किया।

      • पेकारसिंग एनवी13 - यह मामला तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ता के कारण होमोलॉगेशन फॉर्म के साथ लिपिकीय त्रुटियों से संबंधित है। ICA ने स्टीवर्ड की बहिष्करण की मंजूरी को रद्द कर दिया और हेक्सिस रेसिंग एएमआर मामले पर निर्भर करते हुए इसे वित्तीय दंड के साथ प्रतिस्थापित किया।

      • प्रोस्पीड प्रतियोगिता ASBL14 - इस मामले में तकनीकी आंकड़ों को किसी तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ता की वजह से होमोलॉगेशन फॉर्म में स्थानांतरित करने में त्रुटियां हैं। आईसीए ने स्टीवर्ड की बहिष्करण की मंजूरी को रद्द कर दिया और हेक्सिस रेसिंग एएमआर और पेकारसिंग एनवी मामलों पर निर्भरता में इसे वित्तीय दंड के साथ प्रतिस्थापित किया।

एफआईए की मुख्य प्रस्तुतियाँ15

  1. चालक के प्रतिनिधियों ने स्टीवर्ड्स सुनवाई के दौरान सहमति व्यक्त की कि नए सबफ्रेम का वजन गैर-अनुपालन था और निरीक्षण और वजन प्रक्रिया ठीक से की गई थी। इसलिए तौल प्रक्रिया पर चालक के तर्क अस्वीकार्य थे।

  1. गैर-स्वचालित भारोत्तोलन उपकरणों पर फ्रांसीसी नियमों का दायरा निजी और खेल प्रथाओं को बाहर करता है। इसके अलावा, मुख्य संवीक्षक नियमावली में प्रासंगिक एएसएन के पैमानों के उपयोग की स्पष्ट रूप से परिकल्पना की गई है।

  1. विनियमों का अनुपालन पूर्ण और उद्देश्यपूर्ण है और चालक की ओर से कोई दोष प्रदर्शित करने की आवश्यकता नहीं है16.

  1. सबफ़्रेम में वज़न जोड़ने से अतिरिक्त विश्वसनीयता पैदा हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप ड्राइवर को ग्रीक रैली में खेल का लाभ मिल सकता है, जो कि कार के यांत्रिक भागों पर बहुत कठिन और मांग के लिए जाना जाता है।

  1. सार्डिनिया में पूर्व की घटना के आलोक में ड्राइवर को अपने सबफ्रेम के साथ संभावित मुद्दों के बारे में पता था और इसलिए उसे अधिक सतर्क रुख अपनाना चाहिए था।

  1. सार्डिनिया में एफआईए द्वारा आधिकारिक तौर पर न्यू सबफ़्रेम की जाँच नहीं की गई थी, लेकिन अगर यह हो भी गया था, तब भी इसे सार्डियन रैली और ग्रीक रैली के बीच तीन महीने की अवधि के दौरान संशोधित करने की पर्याप्त गुंजाइश थी।

  1. आईसीए के लंबे समय से न्यायशास्त्र17पुष्टि करता है कि उन मामलों में अयोग्यता की मंजूरी देना उचित है जहां ड्राइवर की कार ने तकनीकी नियमों का उल्लंघन किया है।

  1. चालक के मामले में कोई असाधारण परिस्थिति लागू नहीं होती है। उल्लंघन लिपिकीय त्रुटि या होमोलोगेशन फॉर्म पर तकनीकी आंकड़ों के प्रतिलेखन में गलती के कारण नहीं था।

आईसीए के निष्कर्ष

पार्टियों के सबमिशन और निम्नलिखित विचार-विमर्श के आलोक में, आईसीए ने निम्नानुसार आयोजित किया:

  • एफआईए की दलील है कि स्टीवर्ड्स सुनवाई के दौरान चालक के प्रतिनिधियों के प्रवेश ने उसे अपनी अपील में दौड़ के बाद की जांच को चुनौती देने से रोक दिया था। इस तरह के प्रवेश केवल चालक को उस सीमा तक बाध्य कर सकते हैं कि जांच प्रक्रिया के तत्वों को चेक के साथ आगे बढ़ने के लिए उसकी औपचारिक स्वीकृति की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए पुष्टि है कि यह उसका सबफ्रेम था), लेकिन तकनीकी तत्वों और कानूनी तर्कों से संबंधित मुद्दों पर नहीं पहले उसकी पुष्टि की आवश्यकता है। इसलिए ड्राइवर दौड़ के बाद की जांच को चुनौती देने के लिए स्वतंत्र था, जिसमें वे कदम भी शामिल थे जिन्हें न तो ड्राइवर और न ही उनके प्रतिनिधियों ने देखा था।

  • ड्राइवर का यह निवेदन कि तौल तराजू को कैलिब्रेट किया जाना चाहिए और फ्रांसीसी कानून के तहत प्रासंगिक प्रक्रियाओं के अनुसार होमोलॉग किया जाना चाहिए, अस्वीकार कर दिया गया था। उपयोग किए गए तराजू के दोनों सेट संपत्ति कैलिब्रेटेड थे और लागू ग्रीक कानूनों और प्रासंगिक एफआईए नियमों के अनुसार उपयोग किए गए थे।

  • ड्राइवर का यह निवेदन कि सार्डिनियन रैली में मापी गई नई सबफ्रेम के वजन और बाद में ग्रीक रैली में विसंगति के बीच ग्रीस में किए गए माप की सटीकता पर सवाल उठाया गया था, को खारिज कर दिया गया था। तथ्य यह है कि नया सबफ़्रेम अनौपचारिक रूप से सार्डिनिया में आज्ञाकारी पाया गया था, इस संभावना को नहीं रोकता था कि बाद में इसे ड्राइवर की टीम द्वारा संशोधित किया गया था ताकि इसे ग्रीस में गैर-अनुपालन प्रदान किया जा सके।

  • WRC के स्पोर्टिंग विनियमों के अनुच्छेद 1.1.1 के तहत, लागू तकनीकी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए ड्राइवर जिम्मेदार हैं। आईसीए के लंबे समय से चले आ रहे न्यायशास्त्र के अनुरूप" तकनीकी नियमों के किसी भी उल्लंघन के लिए एक [चालक] की जिम्मेदारी ... एक पूर्ण और उद्देश्य प्रकृति की है"। [चालक] की मंशा या लापरवाही अप्रासंगिक है...जिसका अर्थ है कि [चालक] को तकनीकी नियमों के उल्लंघन से जुड़ी मंजूरी का सामना करना होगा, भले ही उसकी या उसकी टीम के अच्छे विश्वास पर सवाल न उठाया गया हो।".

  • आईसीए न्यायशास्त्र ने स्थापित किया है कि विनियमों के उल्लंघन के लिए प्रासंगिक मंजूरी अयोग्यता है, जब तक कि चालक यह साबित नहीं कर सकता कि उल्लंघन असाधारण परिस्थितियों में हुआ था। चालक का दावा है कि उल्लंघन या तो तोलने के तराजू की अशुद्धि के कारण था (जिसे आईसीए ने अस्वीकार कर दिया था) या निर्माता की विफलताओं (जिसे सार्डिनिया में लिया गया अनौपचारिक माप शामिल नहीं है) असाधारण परिस्थितियों के लिए राशि नहीं थी।

  • आईसीए ने चालक के इस तर्क को खारिज कर दिया कि प्रतिबंध अनुपातहीन था क्योंकि उल्लंघन ने कोई या न्यूनतम खेल लाभ नहीं दिया था। यह निष्कर्ष संहिता के अनुच्छेद 1.3.3 में स्पष्ट शब्दों के आधार पर था जिसमें कहा गया है कि"यदि कोई ऑटोमोबाइल लागू तकनीकी नियमों का पालन नहीं करता पाया जाता है, तो यह दावा करने का कोई बचाव नहीं होगा कि कोई प्रदर्शन लाभ प्राप्त नहीं हुआ था".

बाचतीत के बिंदू

ग्रीक रैली से मिस्टर रॉसेल की अयोग्यता ने उनके निकटतम चैम्पियनशिप-खिताब प्रतिद्वंद्वी, काजेटन काजेतानोविक को जीत दिलाई और ऐसा करने से चैंपियनशिप में उनकी 51 अंकों की बढ़त को 22 अंकों तक सीमित कर दिया। F1 नेल-बाइटिंग F1 2021 सीज़न के समापन को प्रतिबिंबित करते हुए, मिस्टर रॉसेल की चैम्पियनशिप लीड और अधिक वाष्पित हो गई ताकि इटली में सीज़न की अंतिम रैली के समय तक वह मिस्टर काजेटानोविक के साथ अंकों के स्तर पर थे। मिस्टर रोसेल ने अंततः इटली में जीत हासिल करते हुए चैंपियनशिप का खिताब तीन अंकों से जीता। हालांकि, अधिकांश पंडित इस बात से सहमत हैं कि चैंपियनशिप प्रभावी रूप से समाप्त हो गई होगी, लेकिन ग्रीस में मिस्टर रॉसेल की अयोग्यता के लिए, इसलिए इसका समग्र रूप से चैम्पियनशिप पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा।

अयोग्यता उन परिस्थितियों में कठोर लग सकती है जहां उल्लंघन सिर्फ 92.75g . था18 और जहां श्री रॉसेल को उल्लंघन का कोई ज्ञान नहीं था, उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं था, उल्लंघन का कारण बनने के लिए कोई सक्रिय कदम नहीं उठाया, अन्यथा अच्छे विश्वास में काम किया और तर्कसंगत रूप से कोई खेल लाभ नहीं मिला। हालांकि, प्रासंगिक आईसीए न्यायशास्त्र19यह स्पष्ट है कि तकनीकी उल्लंघन से जुड़े मामलों में सख्त दायित्व और अयोग्यता खेल इक्विटी को संरक्षित करने के लिए उपयुक्त है, केवल असाधारण परिस्थितियों को छोड़कर।

अयोग्यता की तुलना में हल्की मंजूरी को सही ठहराने के लिए असाधारण परिस्थितियां मौजूद हैं या नहीं, अंततः किसी दिए गए मामले में तथ्य और डिग्री का सवाल होगा। हालांकि, निम्नलिखित टिप्पणियों को प्रासंगिक आईसीए न्यायशास्त्र से लिया जा सकता है:

  1. तकनीकी अनियमितताओं के संबंध में असाधारण परिस्थितियों को बहुत सीमित मानदंडों के तहत ही स्वीकार किया जाता है20.

  1. तकनीकी नियमों के उल्लंघन के लिए एक प्रतियोगी की जिम्मेदारी एक पूर्ण और उद्देश्य प्रकृति की है और उन्हें ऐसे उल्लंघन से उत्पन्न होने वाले सभी खेल परिणामों को सहन करना चाहिए। प्रतिद्वंद्वी की ओर से इरादे, लापरवाही, अज्ञानता और गलती इस सवाल के लिए प्रासंगिक नहीं है कि क्या उल्लंघन किया गया है21(लेकिन दोषी 'असाधारण परिस्थितियों' के आकलन के लिए प्रासंगिक हो सकता है, नीचे देखें), जो एक विशुद्ध रूप से तथ्यात्मक मामला है22.

  1. एक खेल लाभ की अनुपस्थिति एक उल्लंघन के लिए जिम्मेदारी के एक प्रतियोगी को मुक्त नहीं करेगी।

  1. निम्नलिखित परिस्थितियों में से कई के अस्तित्व से यह अधिक संभावना हो सकती है (लेकिन किसी भी तरह से निश्चित नहीं) कि असाधारण परिस्थितियों को स्थापित किया जा सकता है:

    1. उल्लंघन केवल एक तृतीय पक्ष की गलती है (जैसा कि उस प्रासंगिक तृतीय पक्ष द्वारा स्पष्ट रूप से पुष्टि की गई है) और प्रतियोगी और उनकी संबद्ध टीम के नियंत्रण से परे है23;

    2. 24;

    3. प्रतियोगी की ओर से किसी इरादे, लापरवाही या गलती की कमी;

    4. केवल अपील किए गए निर्णय को रद्द करने का अनुरोध करने के बजाय, प्रतियोगी स्पष्ट रूप से अयोग्यता मंजूरी को कम करने का अनुरोध करता है25;

    5. उल्लंघन वाहन के उस हिस्से से संबंधित है जो खेल प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण नहीं है26, उदाहरण के लिए ईंधन टैंक नहीं27, सबफ़्रेम28, या सामने फाड़नेवाला29;

    6. प्रतियोगी को इस बात की जानकारी नहीं है कि उनके वाहन ने पहले भी ऐसा ही उल्लंघन किया है (श्री रॉसेल के विपरीत);

    7. इस बात की कोई संभावना नहीं है कि गैर-अनुरूपता के परिणामस्वरूप एक खेल लाभ हुआ हो30.

  1. मोटरस्पोर्ट की अत्यधिक तकनीकी प्रकृति और किसी दिए गए मामले के दौरान प्रकट की जा सकने वाली जानकारी की संवेदनशीलता, कुछ औचित्य प्रदान करती है कि क्यों मोटरस्पोर्ट का विवाद समाधान का अपना निजी तरीका है, जिसमें कई अन्य खेलों के विपरीत, अंतिम का अधिकार शामिल नहीं है सीएएस से अपील उस ने कहा, यह औचित्य फॉर्मूला वन जैसी चैंपियनशिप में कहीं बेहतर जांच के लिए है, जहां भागों को अत्यधिक बीस्पोक किया जाता है और बौद्धिक संपदा पर कड़ी सुरक्षा की जाती है, अधिक जूनियर चैंपियनशिप की तुलना में जहां सभी प्रतियोगियों में प्रमुख भागों को इस दायरे में सख्त नियमों के साथ समरूप बनाया जाता है। उन्हें संशोधित किया जा सकता है31.

संदर्भ

1निर्णय यहाँ उपलब्ध है:ica-2021-03-2021-11-16-ica_decision_en-web.pdf (fia.com)

2मैंhttps://www.wrc.com/hi/championship/wrc-3/

3केस आईसीए-2021-03 दिनांक 16 नवंबर 2021

4† इस संदर्भ में "अनौपचारिक रूप से" का अर्थ है कि चालक की टीम ने एफआईए द्वारा उपयोग किए गए तराजू पर सबफ्रेम को तौलने का अनुरोध किया, जो कि एफआईए तकनीकी प्रतिनिधि के सहायक की उपस्थिति में किया गया था, लेकिन यह आधिकारिक माप नहीं था और इसलिए एफआईए द्वारा आधिकारिक तौर पर दर्ज नहीं किया गया था।

5हेलेनिक मोटरस्पोर्ट फेडरेशन (OMAE)

6ईकेओ एक्रोपोलिस रैली के स्टीवर्ड्स का निर्णय संख्या 3 दिनांक 12 सितंबर 0212

7इबिड।

8संहिता का अनुच्छेद 10.3.3

9जेडीआर का अनुच्छेद 9.1

10केस ICA-2021-03 दिनांक 16 नवंबर 2021 के पृष्ठ 7-10

1 1आईसीए 03/2010 दिनांक 30 नवंबर 2010 प्रोस्पीड प्रतियोगिता एएसबीएल, आईसीए 21/2009 दिनांक 6 अक्टूबर 2009 हेक्सिस रेसिंग एएमआर और आईसीए 26/2009 दिनांक 23 फरवरी 2010 पेकारिंग एनवी का हवाला देते हुए

12† आईसीए 21/2009 दिनांक 6 अक्टूबर 2009

13आईसीए 26/2009 दिनांक 23 फरवरी 2010

14आईसीए 03/2010 दिनांक 30 नवंबर 2010

15केस ICA-2021-03 दिनांक 16 नवंबर 2021 के पृष्ठ 10-12

16आईसीए-2013-03 दिनांक 10 सितंबर 2013 जी-ड्राइव रेसिंग का हवाला देते हुए

17आईसीए-2014-03 दिनांक 26 सितंबर 2014 कैम्पोस रेसिंग, और आईसीए-2013-03 दिनांक 10 सितंबर 2013 जी-ड्राइव रेसिंग का हवाला देते हुए

18 सबफ्रेम के वजन के लगभग 0.7% और कार के वजन के लगभग 0.006% के बराबर। इसे आगे के संदर्भ में रखने के लिए, कार्यवाही के दौरान ड्राइवर ने अपने द्वारा किए गए एक प्रयोग पर भरोसा करने की असफल कोशिश की जिसमें उसने नई सबफ़्रेम को पानी में भिगोया और पाया कि जल निकासी के बाद भी इसका वजन 192g तक बढ़ गया था।

19† आईसीए-2014-03 दिनांक 26 सितंबर 2014 कैम्पोस रेसिंग, और आईसीए-2013-03 दिनांक 10 सितंबर 2013 जी-ड्राइव रेसिंग

20 केस आईसीए 21/2009 दिनांक 10 सितंबर 2013; केस आईसीए 21/2009 दिनांक 14 अक्टूबर 2009; केस आईसीए 26/2009 दिनांक 23 फरवरी 2010; केस आईसीए 1/2010 दिनांक 18 मई 2010; केस आईसीए-2014-03 दिनांक 26 सितंबर 2014; केस आईसीए-2013-03 दिनांक 10 सितंबर 2013

21 केस आईसीए 2/2021 दिनांक 30 नवंबर 2010 का पैराग्राफ 20; केस आईसीए-2013-03 दिनांक 10 सितंबर 2013 का पैराग्राफ 27; केस आईसीए-2014-03 दिनांक 26 सितंबर 2014 का पैराग्राफ 41

22केस आईसीए 26/2009 दिनांक 23 फरवरी 2010 का पैराग्राफ 23

23 केस 03/2010 दिनांक 30 नवंबर 2019; केस आईसीए 26/2009 दिनांक 23 फरवरी 2010; केस आईसीए 21/2009 दिनांक 14 अक्टूबर 2009

24 † केसकेस आईसीए 21/2009 दिनांक 14 अक्टूबर 2009; केस आईसीए 26/2009 दिनांक 23 फरवरी 2010; केस आईसीए 1/2010 दिनांक 18 मई 2010

25केस आईसीए-2014-03 दिनांक 26 सितंबर 2014 का पैरा 50

26केस आईसीए-2013-03 दिनांक 10 सितंबर 2013 का पैरा 32

27केस आईसीए-2013-03 दिनांक 10 सितंबर 2013

28केस आईसीए-2021-03 दिनांक 16 नवंबर 2021

29केस आईसीए-2014-03 दिनांक 26 सितंबर 2014

30केस आईसीए-2013-03 दिनांक 10 सितंबर 2013 का पैरा 31

31मैंमोटरस्पोर्ट में नियामक मुद्दों का सारांश - LawInSport