शो जंपिंग का घुड़सवारी का खेल दुनिया भर में होता है, जो लगातार बढ़ती मीडिया प्रोफ़ाइल को आकर्षित करता है। इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि आयोजन के आयोजकों ने विभिन्न नई शो जंपिंग प्रतियोगिताओं को स्थापित करने की मांग करके खेल की बढ़ती रुचि और प्रचार की लहर पर सवारी करने की मांग की है।

ऐसी दो लीग हैं मेजर लीग शो जंपिंग ("एमएलएसजे"), जो 2021 में शुरू हुआ, और नेशनल इक्वेस्ट्रियन लीग ("नेल"), जो अभी भी लॉन्च होना बाकी है (फेडरेशन इक्वेस्ट्रे इंटरनेशनेल द्वारा अनुमोदित होने के बावजूद ("फी"))।

इन नई लीगों के लिए विज्ञापित संभावित पुरस्कार राशि काफी है: एनईएल के लिए $12,400,000; और MLSJ के लिए $7,000,000। इन लीगों में आठ पेशेवर टीमें हैं, जो उत्तरी अमेरिका के विभिन्न स्थानों पर प्रतिस्पर्धा करती हैं। वे दोनों 5* शो जंपिंग इवेंट के रूप में वर्गीकृत हैं और प्रतीत होता है कि स्थापित अमेरिकी प्रमुख पेशेवर खेल लीग की संरचना को प्रतिबिंबित करना चाहते हैं।

एमएलएसजे और प्रस्तावित एनईएल के बीच प्रतिद्वंद्विता अमेरिकी अदालतों और एफईआई के लिए ट्रिब्यूनल में आगे बढ़ी, और यह लेख कानूनी चुनौतियों और विचाराधीन विभिन्न मुद्दों की पृष्ठभूमि को निर्धारित करता है।

पार्श्वभूमि

  • जंपिंग क्लैश SL और नेशनल इक्वेस्ट्रियन लीग LLC ("द"अभियोगी"/"अपीलकर्ता") का दावा है कि उन्होंने 9 साल (2011 से 2020 तक) को विकसित करने में बिताया"नेशनल इक्वेस्ट्रियन लीग";
  • अक्टूबर 2018 से मार्च 2020 तक, जंपिंग क्लैश एसएल और नेशनल इक्वेस्ट्रियन लीग एलएलसी के संस्थापकों ने मॉरिससे मैनेजमेंट ग्रुप ("एमएमजी"), एक घुड़सवारी कार्यक्रम प्रबंधन एजेंसी, एनईएल को लॉन्च करने की दृष्टि से;
  • इस बीच, एमएमजी ने एमएलएसजे विकसित किया और इसे बाद में 2020 में एफईआई द्वारा अनुमोदित किया गया।

विवादों

 मुकदमे की प्रकृति

 अप्रैल 2020 में, वादी ने एमएमजी, मेजर लीग शोजंपिंग एलएलसी और अन्य के खिलाफ शिकायत दर्ज की, जिसमें एंजेलस्टोन फार्म इंक, ("बचाव पक्ष ") फ्लोरिडा के दक्षिणी जिले के संघीय न्यायालय में। वादी ने कुछ या सभी प्रतिवादियों के खिलाफ विभिन्न दावों का आरोप लगाया। इन दावों में अन्य शामिल हैं: एनईएल के प्रारूप और तौर-तरीकों का कॉपीराइट उल्लंघन; और एमएलएसजे की स्थापना के लिए एनईएल से संबंधित गोपनीय जानकारी और बौद्धिक संपदा का उपयोग करने के लिए अनुबंध का उल्लंघन।

प्रतिवादी ने सामूहिक रूप से विभिन्न बचावों को बढ़ाने का जवाब दिया, साथ ही एंजेलस्टोन फार्म इंक ने भी प्रतिवादों पर जोर दिया।

प्रतिवादी और वादी दोनों ने विभिन्न चरणों में एक दूसरे के दावों को खारिज करने की मांग की है। इस तरह के प्रयासों को अदालत ने काफी हद तक खारिज कर दिया है। हाल ही में, 24 जनवरी 2022 को, प्रतिवादियों ने क्रिसमस और नए साल की अवधि पर समझौता चर्चाओं के आलोक में कार्यवाही पर रोक लगाने के लिए एक असफल प्रस्ताव दायर किया। इस प्रस्ताव को न्यायाधीश ने 26 जनवरी 2022 को खारिज कर दिया था।

जैसा कि चीजें खड़ी हैं, और जब तक कोई समझौता नहीं हो जाता है, परीक्षण 6 जून 2022 को शुरू होने वाला है।

फी अपील

 एफईआई के अनुच्छेद 162 के अनुसारसामान्य विनियम, एक व्यक्ति या शरीर "किसी भी निर्णय के खिलाफ वैध हित [एक अधिकृत निकाय या व्यक्ति द्वारा] "एफईआई ट्रिब्यूनल के साथ अपील दायर कर सकता है। एफईआई ट्रिब्यूनल द्वारा निर्णयों को खेल के लिए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन में अपील की जा सकती है ("कैस")।

अपीलकर्ताअपील कीएफईआई बोर्ड का एफईआई ट्रिब्यूनल को एमएलएसजे को मंजूरी देने का निर्णय, यह तर्क देते हुए कि यह था "मनमाना और घोर गलत ।" विशेष रूप से, अपीलकर्ताओं ने तर्क दिया कि एफईआई बोर्ड के पास होना चाहिए, और इसमें विफल रहा:

  • लागू FEI नियमों, विनियमों और नीतियों का पालन करें (इनमें शामिल हैं)एक श्रृंखला के अनुमोदन के लिए FEI नीति);
  • अपने स्वयं के पिछले अभ्यास का सम्मान करें;
  • FEI की नैतिकता और मूल्यों को बनाए रखना; तथा
  • ठोस और विश्वसनीय सबूतों के आधार पर किसी निर्णय पर पहुंचें।

एफईआई ट्रिब्यूनल ने अपील को खारिज कर दिया और मूल एफईआई निर्णय को बरकरार रखा।

पिछले साल, सीएएस की सुनवाई की सूची से पता चला कि अपीलकर्ताओं ने बाद में निर्णय की अपील की, इस तरह की अपील पर 8 और 9 नवंबर 2021 को सुनवाई होनी थी।

नीचेखेल से संबंधित मध्यस्थता का सीएएस कोड , अंतिम निर्णय अपील की सुनवाई कर रहे सीएएस पैनल को स्थानांतरण के तीन महीने के भीतर होने वाला है। जैसे, एक अंतिम निर्णय शीघ्र ही प्रकाशित किया जा सकता है (जब तक कि दोनों पक्ष निर्णय को सार्वजनिक न करने के लिए सहमत न हों)।

आगे के विचार

उपरोक्त मामले कुछ दिलचस्प और प्रासंगिक मुद्दों को उठाते हैं, विशेष रूप से खेल प्रारूपों में अधिकारों की सुरक्षा और नई घटनाओं और प्रतियोगिताओं को मंजूरी देने में खेल शासी निकायों की भूमिका के संबंध में। हम रुचि के साथ फ़्लोरिडा अदालतों और CAS दोनों में आगे के विकास की प्रतीक्षा करेंगे।

व्यावहारिक स्तर पर, मामला अपने तथ्यों पर, सेवा अनुबंधों (विशेष रूप से रणनीतिक व्यवस्था) का मसौदा तैयार करते और बातचीत करते समय उचित विचार के महत्व पर भी प्रकाश डालता है: (i) व्यावसायिक रूप से संवेदनशील जानकारी के उपयोग पर प्रतिबंध; (ii) सेवाओं के प्रावधान के दौरान विकसित किए गए कार्य उत्पादों में अधिकारों के स्वामित्व को नियंत्रित करने वाले प्रावधान; और (iii) प्रतिबंधात्मक अनुबंध।